Thursday 5 September 2019

5 लोकप्रिय वजन घटाने की गोलियाँ | Popular Weight Loss Medicines in HIndi


वजन घटाने के कई समाधान:

 इसमें सभी प्रकार की गोलियां, ड्रग्स और प्राकृतिक सप्लीमेंट शामिल हैं। ये आपको वजन कम करने में मदद करने का दावा करते हैं, या कम से कम अन्य तरीकों से संयुक्त वजन कम करने में आसान बनाते हैं। वे इनमें से एक या अधिक तंत्र के माध्यम से काम करते हैं: भूख कम करें, जिससे आप अधिक भरा हुआ महसूस करें ताकि आप कम कैलोरी खाएं वसा जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को कम करें, जिससे आप कम कैलोरी लेते हैं फैट बर्निंग बढ़ाएं, जिससे आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं यहां 12 सबसे लोकप्रिय वजन घटाने की गोलियाँ और पूरक हैं, विज्ञान द्वारा समीक्षा की गई है। 

1. गार्सीनिया कंबोगिया एक्सट्रैक्ट



यह एक छोटा, हरा फल है, जो कद्दू के आकार का है। फल की त्वचा में हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड (HCA) होता है। यह गार्सिनिया कैंबोगिया अर्क में सक्रिय घटक है, जिसे आहार की गोली के रूप में विपणन किया जाता है। यह कैसे काम करता है: पशु अध्ययन बताते हैं कि यह शरीर में वसा पैदा करने वाले एंजाइम को बाधित कर सकता है और सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि कर सकता है, संभावित रूप से क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है । प्रभावकारिता: 130 लोगों के साथ एक अध्ययन ने डमी की गोली के खिलाफ गार्सिनिया की तुलना की। समूहों के बीच वजन या शरीर के वसा प्रतिशत में कोई अंतर नहीं था 2011 की समीक्षा जो कि गार्सिनिया कैंबोगिया पर 12 अध्ययनों को देखती है, ने पाया कि औसतन, इसने कई हफ्तों में लगभग 2 पाउंड (0.88 किग्रा) वजन घटाया। साइड इफेक्ट्स: गंभीर दुष्प्रभावों की कोई रिपोर्ट नहीं है, लेकिन हल्के पाचन समस्याओं की कुछ रिपोर्टें हैं।

 2. हाइड्रॉक्सीक्यूट


हाइड्रॉक्सीक्यूट लगभग एक दशक से अधिक समय तक रहा है, और वर्तमान में दुनिया में सबसे लोकप्रिय वजन घटाने की खुराक में से एक है। कई अलग-अलग प्रकार हैं, लेकिन सबसे आम एक को बस "हाइड्रॉक्सीक्यूट" कहा जाता है। यह कैसे काम करता है: इसमें कई तत्व होते हैं जो वजन घटाने में मदद करने का दावा करते हैं, जिसमें कैफीन और कुछ पौधे के अर्क शामिल हैं। प्रभावकारिता: एक अध्ययन से पता चला है कि इसने 3 महीने की अवधि में 21 पाउंड (9.5 किलोग्राम) वजन कम किया। दुष्प्रभाव: यदि आप कैफीन संवेदनशील हैं, तो आप चिंता, घबराहट, कंपकंपी, मतली, दस्त और चिड़चिड़ापन का अनुभव कर सकते हैं।

3. कैफीन 


कैफीन दुनिया में सबसे अधिक खपत साइकोएक्टिव पदार्थ है )। यह कॉफी, ग्रीन टी और डार्क चॉकलेट में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, और कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों में जोड़ा जाता है। कैफीन एक प्रसिद्ध चयापचय बूस्टर है, और इसे अक्सर वाणिज्यिक वजन घटाने की खुराक में जोड़ा जाता है। यह कैसे काम करता है: अल्पकालिक अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन चयापचय को 3-11% तक बढ़ा सकता है, और वसा जलने को 29% तक बढ़ा सकता है । प्रभावशीलता: कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कैफीन मनुष्यों में मामूली वजन घटाने का कारण हो सकता है। दुष्प्रभाव: कुछ लोगों में, कैफीन की उच्च मात्रा चिंता, अनिद्रा, घबराहट, चिड़चिड़ापन, मतली, दस्त और अन्य लक्षणों का कारण बन सकती है। कैफीन भी नशे की लत है और आपकी नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है। वास्तव में इसमें कैफीन के साथ पूरक या गोली लेने की आवश्यकता नहीं है। सबसे अच्छे स्रोत गुणवत्ता वाले कॉफी और ग्रीन टी हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

4. ऑरलिस्टैट (अल्ली) 


ऑर्लिस्ट एक दवा दवा है, जिसे अल्ली नाम के तहत और ज़ेनिकल के रूप में डॉक्टर के पर्चे पर बेचा जाता है। यह कैसे काम करता है: यह वजन घटाने की गोली आंत में वसा के टूटने को रोककर काम करती है, जिससे आप वसा से कम कैलोरी लेते हैं। प्रभावकारिता: 11 अध्ययनों की एक बड़ी समीक्षा के अनुसार, एक डमी गोली की तुलना में, ऑरलिस्टैट 6 पाउंड (2.7 किग्रा) वजन कम कर सकता है। अन्य लाभ: Orlistat को रक्तचाप को थोड़ा कम करने के लिए दिखाया गया है, और एक अध्ययन में 37% टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया है। साइड इफेक्ट्स: इस दवा के कई पाचन दुष्प्रभाव होते हैं, जिनमें ढीले, तैलीय मल, पेट फूलना, बार-बार मल त्याग करना, जिन्हें नियंत्रित करना कठिन है, और अन्य। यह वसा में घुलनशील विटामिनों की कमी में भी योगदान दे सकता है, जैसे कि विटामिन ए, डी, ई और के। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए, ऑरलिस्टैट लेते समय कम वसा वाले आहार का पालन करने की सलाह दी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि एक कम कार्ब आहार (बिना दवाओं के) को दोनों ओरलिस्ट और कम वसा वाले आहार के रूप में प्रभावी रूप से दिखाया गया है 

5. रास्पबेरी केटोन्स


रास्पबेरी कीटोन रास्पबेरी में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो उनकी विशिष्ट गंध के लिए जिम्मेदार है। रास्पबेरी कीटोन्स का एक सिंथेटिक संस्करण वजन घटाने के पूरक के रूप में बेचा जाता है। यह कैसे काम करता है: चूहों से पृथक वसा कोशिकाओं में, रास्पबेरी कीटोन्स वसा के टूटने को बढ़ाते हैं और एक हार्मोन का स्तर बढ़ाते हैं जिसे एडिपोनेक्टिन कहा जाता है, माना जाता है कि यह वजन घटाने से संबंधित है। प्रभावकारिता: मनुष्यों में रास्पबेरी कीटोंस पर एक भी अध्ययन नहीं हुआ है, लेकिन बड़े पैमाने पर खुराक का उपयोग करके एक चूहे के अध्ययन से पता चला है कि उनका वजन बढ़ता है। साइड इफेक्ट्स: वे रास्पबेरी की तरह गंध करने के लिए अपने burps का कारण हो सकता है

No comments:

Post a Comment