Thursday 1 August 2019

लोकप्रिय वजन घटाने की गोलियाँ और पूरक की समीक्षा


गर्सिनिअ कम्बोगिआ एक्सट्रेक्ट (Garcinia Cambogia Extract in Hindi)

2012 में डॉ। ओज शो में दिखाए जाने के बाद गार्सिनिया कैंबोगिया दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया।


यह एक छोटा, हरा फल है, जो कद्दू के आकार का है।

फल की त्वचा में हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड (HCA) होता है। यह गार्सिनिया कैंबोगिया अर्क में सक्रिय घटक है, जिसे आहार की गोली के रूप में विपणन किया जाता है।

यह कैसे काम करता है: पशु अध्ययन बताते हैं कि यह शरीर में वसा पैदा करने वाले एंजाइम को बाधित कर सकता है और सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि कर सकता है, संभावित रूप से क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है प्रभावकारिता: 130 लोगों के साथ एक अध्ययन ने डमी की गोली के खिलाफ गार्सिनिया की तुलना की। समूहों (3) के बीच वजन या शरीर में वसा प्रतिशत में कोई अंतर नहीं था।

2011 की समीक्षा जो कि गार्सिनिया कैंबोगिया पर 12 अध्ययनों को देखती है, ने पाया कि औसतन, इसने कई हफ्तों (4) में लगभग 2 पाउंड (0.88 किग्रा) वजन घटाया।

साइड इफेक्ट्स

गंभीर दुष्प्रभावों की कोई रिपोर्ट नहीं है, लेकिन हल्के पाचन समस्याओं की कुछ रिपोर्टें हैं।


कैफीन: कैफीन दुनिया में सबसे अधिक खपत साइकोएक्टिव पदार्थ है
यह कॉफी, ग्रीन टी और डार्क चॉकलेट में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, और कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों में जोड़ा जाता है।

कैफीन एक प्रसिद्ध चयापचय बूस्टर है, और इसे अक्सर वाणिज्यिक वजन घटाने की खुराक में जोड़ा जाता है।

यह कैसे काम करता है: अल्पकालिक अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन चयापचय को 3-11% तक बढ़ा सकता है, और वसा जलने को 29% तक बढ़ा सकता है
प्रभावशीलता: कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कैफीन मनुष्यों में मामूली वजन घटाने का कारण हो सकता है
दुष्प्रभाव: कुछ लोगों में, कैफीन की उच्च मात्रा चिंता, अनिद्रा, घबराहट, चिड़चिड़ापन, मतली, दस्त और अन्य लक्षणों का कारण बन सकती है। कैफीन भी नशे की लत है और आपकी नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है।

वास्तव में इसमें कैफीन के साथ पूरक या गोली लेने की आवश्यकता नहीं है। सबसे अच्छे स्रोत गुणवत्ता वाले कॉफी और ग्रीन टी हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं










1 comment: